यदि मैं 12 बोल्ट बैटरी के दोनों टर्मिनलों को एक साथ छूता हूँ तो क्या होगा?

कुछ नहीं हुआ। मैं अभी जिंदा हूं ,क्यूँ? चलो करंट को मापते हैं। (मेरी दाहिनी उंगली नकारात्मक मीटर की जांच पर है, और मीटर 2 एमए सीमा पर सेट है)

0.026 एमए; यह 26 माइक्रो एम्प्स है, जो कि 12V × 26 =A = 312 माइक्रो वाट बिजली मेरे शरीर में (गर्मी के रूप में) loss रही है।

312 माइक्रो वाट से कुछ भी जलने वाला नहीं है।

आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि 1000 एम्प्स प्रदान करने में सक्षम बैटरी केवल 26 माइक्रो एम्प्स ही क्यों प्रदान करती है। प्रतिरोध के कारण, जैसा कि अन्य ने कहा है। त्वचा प्रतिरोध बहुत अधिक है, और वर्तमान वोल्टेज प्रतिरोध द्वारा विभाजित है।

अब, अगर मैं बैटरी के पार एक रिंच (अनिवार्य रूप से 0 ओम प्रतिरोध के साथ) लगता हूं, तो वर्तमान 0 (ओम) या अनंत धारा से विभाजित 12 (वोल्ट) होगा। बेशक, यह संभव नहीं है, लेकिन बैटरी वह सब कुछ प्रदान करेगी जो वह कर सकता है। यह संभवतः लगभग 1000 एम्प्स होगा। तो 12 (वोल्ट) बार 1000 (एम्प्स) 12,000 वाट है। यह बहुत शक्ति है, और आसानी से रिंच के कुछ हिस्सों को पिघला देगा। एक मेटल वॉच बैंड या रिंग पिघलने के लिए पर्याप्त गर्म हो सकती है, और अगर बैटरी किसी तरह से दो जगहों पर संपर्क करती है तो आपको गंभीर रूप से जला सकती है।

तो, मेरा जवाब कुछ नहीं होगा क्योंकि आपकी त्वचा का प्रतिरोध 12 वोल्ट पर किसी भी महत्वपूर्ण प्रवाह का संचालन करने के लिए बहुत अधिक है।

साहसिक कार्य के लिए अपनी उंगली पर 9 वोल्ट की बैटरी लगाएं और आप कुछ भी महसूस नहीं करेंगे। उसी बैटरी को अपनी जीभ पर रखें और इससे बहुत ज्यादा करेंट लगेगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि गीली जीभ में त्वचा की तुलना में बहुत कम प्रतिरोध होता है।

No comments:

Post a Comment

Please do not entry any spam link in the comment box