एक इलेक्ट्रीशियन के लिए सामान्य साक्षात्कार प्रश्न


Common Interview Questions for an Electrician
(एक इलेक्ट्रीशियन के लिए सामान्य साक्षात्कार प्रश्न)

इलेक्ट्रीशियन के रूप में नौकरी के लिए साक्षात्कार करते समय, आप नौकरी से संबंधित बारीकियों के साथ-साथ सामान्य कार्य इतिहास और दृष्टिकोण से संबंधित प्रश्नों की अपेक्षा कर सकते हैं। निम्नलिखित साक्षात्कार प्रश्न हर साक्षात्कार में नहीं सकते हैं, लेकिन आपको उन्हें दिए गए उदाहरणों के जवाबों की तरह उत्तर देने के लिए तैयार रहना चाहिए।
1.  What Qualifies You to Work as an Electrician?
(आप एक इलेक्ट्रीशियन के रूप में काम करने के लिए क्या योग्य हैं?)
नियोक्ता जानना चाहेंगे कि क्या आपके पास एक पेशेवर बिजली मिस्त्री के रूप में काम करने के लिए सही कौशल और साख है। किसी भी प्रासंगिक प्रमाणपत्र, लाइसेंस और शिक्षा, साथ ही पिछली नौकरियों के किसी भी अनुभव का उल्लेख करें जो विशेष रूप से एक इलेक्ट्रीशियन की नौकरी से संबंधित है।

Possible answers:
हाई स्कूल डिप्लोमा और इलेक्ट्रिकल टेक्नोलॉजी में एसोसिएट की डिग्री आपको योग्य बनाती है।
• 4 साल के लिए एक प्रशिक्षु के रूप में काम करना (या अपने राज्य में आवश्यक संख्या डालें) अनुभव प्रदान किया।
आप (#) वर्षों से एक लाइसेंस प्राप्त हैं।
आपके पास उत्कृष्ट दृष्टि है।
वर्तमान में, आप अपने मास्टर इलेक्ट्रीशियन प्रमाणन (यदि लागू हो) पर काम कर रहे हैं।
आपने अंतिम बार शिक्षा पाठ्यक्रम (तारीख और पाठ्यक्रम में भरें) जारी रखने के लिए आवश्यक क्रेडिट समाप्त कर दिया है।
आपको वाणिज्यिक भवन विद्युत प्रणालियों में अनुभव है।
आपने पुराने कार्यालय भवनों को कोड, स्थापित करने और विभिन्न कार्यालयों में अपग्रेड करने और आपातकालीन मरम्मत और समस्या निवारण किया।
2.  Do You Specialize in Any Particular Areas?
(क्या आप किसी विशेष क्षेत्रों में विशेषज्ञता प्राप्त हैं?)
योग्यता के साथ, एक नियोक्ता जानना चाहेगा कि क्या आपके पास कोई विशेष विशेषज्ञता है। उदाहरण के लिए, कुछ इलेक्ट्रीशियन विद्युत प्रणालियों और नियंत्रणों, तारों या इलेक्ट्रो-मैकेनिकल मरम्मत में विशेषज्ञ होते हैं। दूसरों को ब्लूप्रिंट या सामान्य समस्या निवारण पढ़ने में विशेष विशेषज्ञता हो सकती है।
कारखाने, विनिर्माण, या संयंत्र इलेक्ट्रीशियन की स्थिति के लिए संभावित उत्तर:
आप Plants और various industrial buildings / facilities में Industrial Electrician for large scale projects के रूप में विशेषज्ञ हैं।
आप विनिर्माण संयंत्रों (Plants के प्रकार सम्मिलित करें) में बड़े उत्पादन उपकरण का निवारण करते हैं।
आपने विभिन्न प्रोग्रामेबल लॉजिक सेंटरों के साथ काम किया है, खासकर कंप्यूटर जो Plants में प्रक्रियाओं को नियंत्रित करते हैं। आपने वायर्ड और अपग्रेडेड लाइटिंग सिस्टम और सिक्योरिटी सिस्टम भी बनाए।
एक रखरखाव इलेक्ट्रीशियन (maintenance electrician) के लिए संभावित उत्तर:
आप संयंत्र में विद्यमान विद्युत प्रणालियों का रखरखाव(maintain), उन्नयन(Upgrade) और मरम्मत (repair) करते हैं।
आपने कई कारखानों और संयंत्रों के लिए अनुबंधित एक इलेक्ट्रिकल कंपनी के ठेकेदार के रूप में काम किया (नाम और तारीखें प्रदान करें)
आपको तब संयंत्र के सभी उपकरणों के विद्युत रखरखाव के लिए जिम्मेदार रखरखाव विभाग में एक कर्मचारी के रूप में संयंत्र (नाम प्रदान करें) द्वारा काम पर रखा गया था।

3.  Why Are You Interested in the Electrical Trade?
(क्यों आप विद्युत में रुचि रखते हैं)
यदि आप इलेक्ट्रिकल ट्रेड में नए हैं या अप्रेंटिसशिप के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आपसे संभवतः यह सवाल पूछा जाएगा। नियोक्ता यह सवाल पूछते हैं क्योंकि वे आपकी प्रेरणाओं और लक्ष्यों के बारे में सुनना चाहते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप वास्तव में क्षेत्र में रुचि रखते हैं।
रुचि और कारणों के उत्तर:
आप हमेशा यंत्रवत् इच्छुक (mechanically inclined) रहे हैं।
बिजली और विभिन्न प्रणालियाँ जो उपकरण, मशीनों और इलेक्ट्रॉनिक प्रणालियों को बिजली देती हैं, आपके लिए पहेली की तरह हैं जब उन्हें अपग्रेड या मरम्मत की आवश्यकता होती है।
आपको चुनौती से आनंद मिलता है,  जो गलत है और फिर इसे ठीक करने के लिए एक समाधान ढूंढना है ताकि यह काम करे और जैसा होना चाहिए।
आप विद्युत परिपथों को समझते हैं और बिजली कैसे संचालित होती है और यह विभिन्न विद्युत प्रणालियों को कैसे संचालित करती है।
आप सभी के लिए एक प्राकृतिक प्रतिभा है।

4.  Why Are You Interested in This Particular Type of Work?
(आप इस विशेष प्रकार के काम में क्यों रुचि रखते हैं)
जिस प्रकार की नौकरी के लिए आप (औद्योगिक, आवासीय या वाणिज्यिक) साक्षात्कार कर रहे हैं, उसके आधार पर आपसे पूछा जा सकता है कि आप इस क्षेत्र के उस पहलू में क्यों रुचि रखते हैं, दूसरों से नहीं। यह बताने के लिए तैयार रहें कि आप उस विशेष प्रकार की स्थिति की तलाश क्यों कर रहे हैं जो साक्षात्कार के लिए है।
औद्योगिक इलेक्ट्रीशियन के लिए उत्तर:
आप एक अनुभवी औद्योगिक इलेक्ट्रीशियन हैं जैसा आपने पहले बताया था।
आप समस्याओं को हल करना पसंद करते हैं।
आवासीय इलेक्ट्रीशियन (Residential Electrician) के उत्तर:
आप किसी व्यक्ति के घर में विद्युत प्रणाली के समाधान खोजने में गर्व महसूस करते हैं। यह जानना आपके काम को बहुत ही व्यक्तिगत बनाता है कि आप किसी व्यक्ति के घर में बिजली बहाल करने में सक्षम हैं, एक पुरानी प्रणाली को फिर से स्थापित करें, यह अब घर में रहने वाले परिवार के लिए आग का खतरा नहीं है, या एक नया घर वायरिंग करना ताकि आप जानते हों निश्चित परिवार के लिए वहां एक सुरक्षित विद्युत प्रणाली होगी। यह बहुत ही फायदेमंद काम है।
वाणिज्यिक इलेक्ट्रीशियन (Commercial electrician) के उत्तर:
आप एक वाणिज्यिक इलेक्ट्रीशियन के रूप में काम करने  का आनंद लेते हैं।
आपकी नौकरी लगभग साप्ताहिक रूप से बदलती है, जब तक कि आप एक लंबी परियोजना पर नहीं हैं।
आपको मौके पर यात्रा करने को मिलता है, और आप विभिन्न उद्योगों में कई दिलचस्प लोगों से मिलते हैं।
इलेक्ट्रिकल सिस्टम अक्सर नए निर्माण होते हैं, हालांकि आपको कुछ प्रोजेक्ट मिलते हैं जिसमें पुराने सिस्टम को अपग्रेड करना या बदलना / रीवाइर करना शामिल होता है।
5.  What Is the Difference Between a Breaker and a Fuse?
(ब्रेकर और फ्यूज में क्या अंतर है)
साक्षात्कारकर्ता कभी-कभी इस बारे में पूछते हैं कि नौकरी में सफल होने के लिए जिन लोगों के पास मूलभूत ज्ञान की कमी है, उन्हें मात देने के लिए बहुत बुनियादी ज्ञान की तरह क्या लग सकता है। एक इलेक्ट्रीशियन के काम के लिए प्रासंगिक मुख्य अवधारणाओं को समझाने के लिए तैयार रहें ताकि आप काम की समझ और इसमें क्या शामिल हो। यदि आप ऐसा प्रश्न पूछते हैं, जिसका उत्तर आपको नहीं पता है, तो आप अभी भी ठीक हो सकते हैं यदि आप साक्षात्कारकर्ता को समझा सकते हैं कि क्षेत्र में जानकारी जानने की आवश्यकता होने पर आप उत्तर खोजने के लिए कैसे संपर्क करेंगे।
उत्तर:
दोनों को एक अधिभार या शॉर्ट सर्किट से बिजली के प्रवाह को बाधित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
एक सर्किट ब्रेकर अधिक आधुनिक विधि है। इसमें एक आंतरिक स्विच है जो एक अधिभार(over load) या शॉर्ट सर्किट के दौरान यात्रा करेगा। यह करंट को किसी भी दूर और नुकसानदेह उपकरण या आपके घर के मामले में जाने से रोकता है, जो कुछ भी आउटलेट में प्लग किया गया है, जैसे रेफ्रिजरेटर या कंप्यूटर। एक बार वृद्धि का खतरा बीत जाने के बाद, सर्किट ब्रेकर को रीसेट किया जा सकता है।
दूसरी ओर एक फ्यूज, नए निर्माण में उपयोग नहीं किया जाता है। आप उन्हें पुराने घरों और इमारतों में पा सकते हैं। एक फ्यूज या तो एसी (हाई वोल्टेज) या डीसी (लो वोल्टेज) होता है। यह ब्रेकर की तरह काम करता है, लेकिन इसे रीसेट करने के बजाय, आपको मैन्युअल रूप से इसे बदलना होगा क्योंकि इसमें एक धातु की पट्टी या एक स्ट्रैंड है जो एक अधिभार या शॉर्ट सर्किट के दौरान स्पार्क करता है। वह पट्टी पिघल जाती है और फ्यूज जल जाता है। फ्यूज बस कम कुशल होता है और इसे बदलना पड़ता है जबकि सर्किट ब्रेकर स्विच आसानी से रीसेट किया जा सकता है।

6. What Types of Electrical Systems Have You Worked on in the Past? (विगत में आपने किस प्रकार के इलेक्ट्रिकल सिस्टम काम किए हैं?)
प्रत्येक प्रकार की परियोजना के कार्यक्षेत्र और आपके द्वारा निभाई गई भूमिका के बारे में विशेष जानकारी देते हुए, विभिन्न प्रकार की विद्युत प्रणालियों को सूचीबद्ध करने के लिए तैयार रहें। यदि इस कार्य के लिए प्रासंगिक प्रणाली के प्रकार हैं, जिस पर आपने पहले काम नहीं किया है, तो समझाइए कि आपके पिछले अनुभव और प्रशिक्षण ने आपको इस प्रकार की प्रणालियों से निपटने के लिए तैयार रहने के लिए तैयार किया है।
संभावित जवाब:
आपने आवासीय सेवाओं पर काम किया है ये 240 वोल्ट की रोशनी और विभिन्न प्लग लोड के लिए घरों में आम हैं। एयर कंडीशनर, वॉटर हीटर और इलेक्ट्रिक रेंज के लिए 240 वोल्ट सिंगल-फेज लोड के लिए लाइन 1 से लाइन 2
आपने व्यावसायिक भवनों के लिए तीन चरण चार तार की तारों पर काम किया है। यह 240 वोल्ट की वाई। यह छोटे एचवीएसी सिस्टम को बनाए रखता है। आपने बड़ी व्यावसायिक इमारतों के लिए विद्युत प्रणालियों पर भी काम किया है, जिनमें 415 वोल्ट और एकल चरण 240 वोल्ट प्रकाश व्यवस्था और एचवीएसी भार की आवश्यकता होती है।
आपने औद्योगिक भवनों के लिए तीन चरण तीन तार डेल्टा wye विद्युत सेवाओं पर काम किया है। ये तीन-चरण मोटर लोड के लिए थे और उपयोगिता शक्ति के लिए भी।
आपने पुराने विनिर्माण संयंत्रों में भी काम किया है जिनमें तीन-चरण मोटर लोड हैं और कुछ में 120 वोल्ट एकल-चरण प्रकाश और प्लग लोड भी थे।
आपने तीन चरण दो तार के कोने वाले डेल्टा विद्युत के साथ भी काम किया है जो कि वायरिंग की लागत को कम करने के लिए कंपनी के लिए एक तरीके के रूप में उपयोग किए गए थे। तो, आपने एक सर्विस केबल का उपयोग किया था जिसमें तीन चरण सेवा प्रवेश में उपयोग किए गए तीन के बजाय केवल दो अछूता कंडक्टर थे।
आपने निम्नलिखित में से किसी पर या उसके साथ काम किया है:
लाइन वोल्टेज और चरण (phase) वोल्टेज
सीधे पृथ्वी या पृथ्वी प्रणाली (Earthingsystem)
इंसुलेशन फॉल्ट की समस्याएँ और एक भूकंप चरण को ठीक करता है
कम वोल्टेज और मध्यम वोल्टेज नेटवर्क
आईटी सिस्टम (पता लगाया गया सिस्टम), टीटी, टीएन (अर्थ सिस्टम), जैसे टीएन-सी, टीएन-एस और टीएन-सी-एस
आप जिस नौकरी के लिए साक्षात्कार कर रहे हैं, उसके आधार पर, आप बता सकते हैं कि आपने जिन प्रणालियों पर काम किया है, वे या तो समान हैं या प्रणालियों के लिए प्रासंगिक हैं। आप रिक्रूटर को आश्वस्त करना चाहते हैं कि आप समझते हैं कि इलेक्ट्रिकल सिस्टम कैसे काम करते हैं।
6.  What Are the Most Important Safety Concerns for Electricians?
(इलेक्ट्रीशियन के लिए सबसे महत्वपूर्ण सुरक्षा चिंताएं क्या हैं?)
इस प्रश्न को पूछने वाले साक्षात्कारकर्ता यह देखना चाहते हैं कि आप सुरक्षा-दिमाग वाले हैं। वे यह देखना चाहते हैं कि इस प्रकार के काम से जुड़े जोखिमों की आपको अच्छी समझ है और आप अपने काम के तरीके के बारे में सुरक्षा को लेकर कितने चिंतित हैं।
उत्तर के उदाहरणों में शामिल हैं:
1. आप घातक बिजली के झटके के बारे में सबसे अधिक चिंतित हैं।
2. दूसरा विद्युत / थर्मल बर्न है, संभव विद्युत आग।
3. ऐसी अन्य चीजें हैं जिन्हें आपको मॉनिटर करना होगा जैसे वेल्डिंग के दौरान सीसा एक्सपोज़र और संभावित खतरे।
4. आप मशीनरी और उपकरणों के आसपास काम करने के खतरों से अवगत हैं, ताकि आप फिसले या गिरें नहीं।
5. कुछ काम करने के लिए आपको तंग स्थानों पर रहने की आवश्यकता होती है, यहां तक कि मरम्मत की आवश्यकता वाले क्षेत्रों तक पहुंचने के लिए भी विपरीत स्थिति, इसलिए आप हमेशा दुर्घटना के दुर्घटनाग्रस्त होने या मांसपेशियों में खिंचाव से बचाव करते हैं।
8. What Is the Most Challenging Project You Have Faced as an Electrician?
(एक इलेक्ट्रीशियन के रूप में आपके सामने सबसे चुनौतीपूर्ण परियोजना क्या है?)
नियोक्ता यह जानना चाहते हैं कि एक इलेक्ट्रीशियन की नौकरी के कौन से पहलू आपको चुनौतीपूर्ण लग सकते हैं, साथ ही ऐसी स्थिति का सामना करने पर आपने अतीत में कैसे प्रतिक्रिया दी है। इसलिए, स्थिति का वर्णन करने के अलावा, यह भी जानकारी दें कि आपने चुनौती को कैसे संभाला और आपने इससे क्या सीखा।
उत्तर:
उस चुनौती के बारे में बात करें जो उस नौकरी से संबंधित है जिसके लिए आप साक्षात्कार कर रहे हैं। यह एक ऐसी परियोजना हो सकती है जहाँ आपने एक ही तरह के उपकरणों या किसी इंस्टॉलेशन पर काम किया हो जो नई नौकरी में आपसे अपेक्षित है।
बताइए कि किसने परियोजना को चुनौतीपूर्ण बनाया और फिर इस बारे में विवरण प्रदान करें कि आपने सकारात्मक परिणामों के साथ उन चुनौतियों का सामना कैसे किया।
हालांकि, बहुत अधिक व्यक्तिगत विवरण को जोड़ने से बचना, विशेष रूप से कुछ भी जो चुनौतीपूर्ण परियोजना के दौरान आपकी कमजोरी या नकारात्मक प्रतिक्रिया को प्रकट कर सकता है।
अपनी ताकत और चुनौतियों को पार करने की क्षमता का प्रदर्शन करें।
यदि आपको मुद्दों को हल करने में रचनात्मक होना था, तो समस्या का समाधान कैसे करें, इस बारे में सटीक विवरण के साथ इनकी रूपरेखा तैयार करें।
9. What Do You See as the Most Critical Skills for Electricians? (क्या आप बिजली के लिए सबसे महत्वपूर्ण कौशल के रूप में देखते हैं?)
इस प्रकार के प्रश्न पूछने का लक्ष्य यह देखना है कि क्या आपके पास एक इलेक्ट्रीशियन के रूप में सफलतापूर्वक काम करने की स्पष्ट समझ है। कौशल को सूचीबद्ध करने के अलावा, ऐसे उदाहरण दें जो आपके पास हैं और उन्हें आपके काम में लागू करते हैं।
उत्तर में शामिल हो सकते हैं:
पहले, तकनीकी कौशल और एक अच्छा ज्ञान आधार और कार्य अनुभव के आधार की ठोस नींव है।
अच्छा गणित कौशल भी महत्वपूर्ण हैं, विशेष रूप से बीजगणित।
उत्कृष्ट समस्या-सुलझाने की क्षमताओं की आवश्यकता है। ये महत्वपूर्ण सोच कौशल के साथ-साथ आपके सबसे मजबूत कौशल हैं।
आपको विभिन्न प्रकार की मशीनरी और उपकरण प्रणालियों का एक बुनियादी ज्ञान है।
आप सभी प्रकार के उपकरणों पर काम करने में सहज हैं।
संचार कौशल एक उच्च प्राथमिकता है। यदि आप यह नहीं बता सकते हैं कि क्या चल रहा है या उन लोगों की बात नहीं सुन सकते जिनके पास चिंता या मुद्दे हैं, तो आप प्रभावी रूप से अपना काम नहीं कर सकते।
10. What Procedures Do You Follow Before Finalizing a Job? (एक कार्य को अंतिम रूप देने से पहले आप क्या प्रक्रियाएँ अपनाते हैं?)
विवरण इलेक्ट्रीशियन के काम के लिए महत्वपूर्ण हैं, इसलिए एक साक्षात्कारकर्ता का वर्णन करने के लिए तैयार रहें कि आप यह सुनिश्चित करने के लिए क्या करते हैं कि किसी परियोजना के साथ सबकुछ सही होने से पहले आप उस पर पूर्ण रूप से हस्ताक्षर करने के लिए तैयार हों। उदाहरण के लिए, स्पष्ट करें कि आप कैसे सत्यापित करते हैं कि चीजें काम कर रही हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए आप क्या कदम उठाते हैं कि हर विवरण वैसा ही हो जैसा कि होना चाहिए।
उत्तर:
1. आप किसी भी दोष के लिए सभी विद्युत घटकों का निरीक्षण करते हैं।
2. आप यह सत्यापित करने के लिए परीक्षण उपकरणों का उपयोग करते हैं कि कोई सिस्टम खराबी नहीं है और सब कुछ ठीक से काम कर रहा है।
3. आप किसी भी परीक्षण प्रमाण पत्र या स्थापना के प्रमाण पत्र पर हस्ताक्षर करने से पहले सभी निरीक्षणों की दोबारा जांच करते हैं।
11. Tell Me About Your Work Experience.
(मुझे अपने काम के अनुभव के बारे में बताएं)
नियोक्ता स्थिर कार्य रोजगार की तलाश कर रहे हैं और नौकरियों के बीच बड़े अंतराल के साथ अल्पकालिक असाइनमेंट नहीं। आपको काम के बीच ऐसे किसी भी अंतराल को समझाने के लिए तैयार रहना चाहिए। सलाह का एक अन्य टुकड़ा उस स्थिति पर प्रासंगिक कार्य अनुभव पर ध्यान केंद्रित करना है जो आप वर्तमान में अपने सबसे हाल के कार्य इतिहास के लिए लागू कर रहे हैं।
उत्तर:
आपने एबीसी (कंपनी का नाम डालें) को # वर्षों के लिए काम किया है (संख्या डालें) और पेशकश किए गए हर प्रशिक्षण अवसर और प्रमाणन कार्यक्रम का लाभ उठाया है।
आपने काम किया है (उपकरण और मशीनरी और इलेक्ट्रिकल सिस्टम के प्रकार समझाएं)
आपको अपने काम के लिए किसी भी प्रकार की मान्यता या पुरस्कार का उल्लेख करना चाहिए।
आपको अपने द्वारा अर्जित किसी भी पदोन्नति का भी उल्लेख करना चाहिए।
12. Why Are You Leaving Your Current Job?
(आप अपनी वर्तमान नौकरी क्यों छोड़ रहे हैं)
यदि आप वर्तमान में कार्यरत हैं और नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो आप शायद यह सवाल सुनेंगे। ईमानदार रहें, लेकिन ऐसा कुछ भी कहने के लिए सावधान रहें जो आपको संकेत दे सकता है कि आपको अपने सहकर्मियों के साथ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। विशेष व्यक्तियों के बारे में नकारात्मक टिप्पणी करें या सहकर्मियों के साथ व्यक्तित्व की समस्याओं का संकेत दें। छोड़ने के लिए काम से संबंधित कारणों पर ध्यान दें।
उत्तर:
अब आप अपनी वर्तमान स्थिति में चुनौती महसूस नहीं करते हैं।
आप अपने पेशे में विकास करना चाहते हैं, लेकिन आपको नहीं लगता कि करियर के विकास के लिए कोई रास्ता है।
आप एक कंपनी के साथ बेहतर अवसर की तलाश में हैं जो बढ़ रही है।
आपको लगता है कि आप अपनी वर्तमान स्थिति में आगे बढ़ चुके हैं।
13. What Are Your Salary Expectations?
(तुम्हें कितने वेतन की उम्मीद है?)
जिस पद के लिए आप आवेदन कर रहे हैं, उसके लिए एक यथार्थवादी वेतन अपेक्षा को उद्धृत करने के लिए तैयार रहें। पेशे और कंपनी के बारे में अपने ज्ञान का उपयोग एक अनुरोध करने के लिए करें जो उचित होने के साथ-साथ आपकी आवश्यकताओं को पूरा करता है।
उत्तर:
मेरा वर्तमान वेतन Rs.##### है। मैं लेटरल मूव की तलाश नहीं कर रहा हूं, लेकिन एक ऐसा है जो स्किल्स और पेमेंट में ग्रोथ के बेहतर अवसर के साथ ज्यादा पे करेगा।
14. How Would Your Past Boss or Coworkers Describe You? (आपका पास्ट बॉस या सहकर्मी आपको कैसे बताएगा?)
इस प्रश्न को पूछने वाले साक्षात्कारकर्ता आपके विचारों से यह जानना चाहते हैं कि आपने टीम के सदस्य के रूप में पिछले लोगों के साथ किस तरह से काम किया है। किसी ऐसे व्यक्ति के दृष्टिकोण से आपके कुछ प्रमुख लक्षणों को सूचीबद्ध करने और उनका वर्णन करने के लिए तैयार रहें, जिन्होंने आपके साथ समय-समय पर काम किया है। अपनी नौकरी की क्षमताओं के साथ-साथ काम करने के लिए आपके दृष्टिकोण के लिए विशिष्ट वस्तुओं को शामिल करें, जैसे कि आप एक टीम के खिलाड़ी हैं या स्वतंत्र रूप से काम करना पसंद करते हैं और यदि आप समस्याओं को हल करने के लिए कड़ी मेहनत, वफादार और दृढ़ हैं।

संभावित उत्तर:
आपका बॉस कहेगा कि आप मेहनती हैं और उस समस्या का सामना करें, जिसे हल करने की जरूरत है।
आपका बॉस आपसे कहेगा कि आप एक मैन्युफैक्चरिंग प्लांट को चालू रखने की दैनिक चुनौतियों को पूरा करें। जब उपकरण और मशीनें टूट जाती हैं, तो आप परीक्षण करने और समस्याओं का पता लगाने में बहुत गहन हैं।
आप हमेशा बहुत ईमानदार होते हैं और काम करते समय अपनी और दूसरों की सुरक्षा सुनिश्चित करते हैं।
आप हमेशा अगले चरण या समस्या पर आगे बढ़ने से पहले खुद को डबल-चेक करते हैं।
15. Why Should We Hire You?
(हम आपको नौकरी क्यों दें?)
आपको यह प्रश्न साक्षात्कार के अंत के पास मिलेगा। अगर आपको लगता है कि आपके पास पेशकश करने के लिए कुछ विशेष है जो साक्षात्कार में उल्लेख या संकेत नहीं मिला है, तो इसे यहां कहें। "कठिन परिश्रम," "तेजी से सीखने वाला" या "दूसरों के साथ-साथ अच्छा हो जाता है" जैसे क्लिज्ड buzzwords के उपयोग से बचें। नियोक्ता के लिए आप क्या कर सकते हैं, इसके संदर्भ में आपकी प्रतिक्रिया को याद रखें, कि यह कि नौकरी कैसे आपको फायदा पहुंचा सकती है। इस सवाल का उपयोग अपने आप को हायरिंग मैनेजर को बेचने के अपने अवसर के रूप में करें।
उत्तर की संभावनाएं:
आप नौकरी के लिए योग्य हैं।
आपका कौशल इस स्थिति के लिए एक आदर्श मैच है।
आपके पास एक ठोस पृष्ठभूमि और कार्य अनुभव है जो आपको नौकरी की आवश्यकताओं में सहायता करेगा।
आप नई चीजें सीखने और अपने पेशे में बढ़ने के लिए उत्सुक हैं।
General Interview Advice
प्रत्येक प्रश्न का ईमानदारी से उत्तर दें। यदि आपको बोलने से पहले एक उत्तर के बारे में सोचने के लिए प्रश्न के बाद कुछ क्षण लेने की आवश्यकता है, तो ऐसा करें। इस तरह, आपके शब्द अधिक स्पष्ट रूप से सामने आएंगे यदि आप सवाल पूरा होने पर सही बोलने की कोशिश करते हैं। इंटरव्यू के दौरान कुछ सवाल पूछने की कोशिश करें। "आप नए कर्मचारियों से क्या उम्मीद करते हैं?" एक अच्छा है।
Interview Questions and Answers for Electrician Job Interview
आप इन प्रश्नों और उत्तरों का उपयोग करके यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप साक्षात्कार के लिए तैयार हैं। आपने ज्यादातर काम नौकरी के लिए आवेदन करके और अपने रिज्यूम में भेजकर किया। अब एक सकारात्मक प्रभाव बनाने और भावी नियोक्ता को यह दिखाते हुए सौदे को बंद करने का समय है कि आप कितनी अच्छी तरह से काम जानते हैं और आप कितना काम करने के इच्छुक हैं.
Top of Form


सभी विवरण हिंदी में नीचे दिए गए , वीडियो में हैं



1 comment:

Please do not entry any spam link in the comment box