सिंगल फेज़ मोटर और थ्री फेज़ मोटर में क्या अंतर होता हैं?

सिंगल फेज मोटर और थ्री फेज मोटर दोनों ही एसी (AC) सप्लाई पर चलते हैं। सिंगल फेज मोटर के लिए सिंगल फेज सप्लाई और थ्री फेज मोटर के लिए थ्री फेज सप्लाई का उपयोग किया जाता है।

सिंगल फेज सप्लाई में दो तार होते हैं। इनमें कोई एक गर्म तार (hot or live or positive wire) तथा दूसरा ठंडा तार (neutral or negative wire) होता है। थ्री फेज सप्लाई में तीन गर्म तार होते हैं अर्थात R,Y,B (Red, Yellow and Blue)।

सिंगल फेज मोटर और थ्री फेज मोटर में निम्न अंतर है

  1. सिंगल फेज मोटर को चलाने के लिए दो तारों की आवश्यकता होती है जबकि थ्री फेज मोटर को चलाने के लिए तीन तारों की आवश्यकता होती है।
  2. एक सिंगल फेज मोटर को स्वतः स्टार्ट नहीं किया जा सकता है (it is not self starting) जबकि एक थ्री फेज मोटर को स्वतः स्टार्ट हो जाता है (except three phase synchronous motor)।
  3. एक सिंगल फेज मोटर की दक्षता (efficiency) एक थ्री फेज मोटर की तुलना में कम होती है।
  4. सिंगल फेज मोटर का शक्ति गुणांक (power factor) कम होता है जबकि थ्री फेज मोटर का ज्यादा होता है।
  5. दिये हुए आउटपुट के लिए एक सिंगल फेज मोटर का आकार (size) एक थ्री फेज मोटर के आकार से ज्यादा होता है।

सिंगल फेज मोटर्स का उपयोग मुख्यतः घरों और दुकानों में उपयोग होने वाले विद्युतीय उपकरणों में किया जाता है। उदाहरण के लिए घर में उपयोग होने वाले पंखे, फ्रिज, मिक्सी, वाशिंग मशीन, एयर कंडीशनर इत्यादि में सिंगल फेज मोटर का उपयोग होता है। थ्री फेज मोटर्स का उपयोग बड़े और उच्च भार वाले कार्यों जैसे उद्योगों और ट्रेनों को चलाने आदि में किया जाता है।

ये एक सिंगल फेज मोटर है

ये एक थ्री फेज मोटर है

1 comment:

Please do not entry any spam link in the comment box